Connect with us

खबर

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें: मनीष दत्त मिश्रा द्वारा टिप्स

Published

on

 

कौन हैं मनीष दत्ता मिश्रा?

मनीष दत्त मिश्रा भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के गोंडा शहर में पले-बढ़े, जहाँ उन्होंने प्रौद्योगिकी के लिए एक जुनून और डिजिटल मार्केटिंग में रुचि विकसित की। वह क्षेत्र के प्रति अपने प्रेम के कारण सबसे सफल डिजिटल विपणक में से एक बन गया। मनीष दत्त मिश्रा के जीवन में पहली बार उनके पास अपनी दिन की नौकरी के अलावा पैसे का कोई स्रोत है। आज हमारे पास मनीष हैं जो हमारे पाठकों के लिए डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें पर कुछ टिप्स साझा करेंगे।

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

शब्द “डिजिटल मार्केटिंग” मार्केटिंग उद्योग की उस शाखा को संदर्भित करता है जो डिजिटल तकनीकों, जैसे मोबाइल फोन, डेस्कटॉप कंप्यूटर और अन्य डिजिटल मीडिया और चैनलों के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देता है। यह नए ग्राहकों को आकर्षित करने और बाजार में एक ठोस प्रतिष्ठा विकसित करने में फर्मों की सहायता करता है। चूंकि कई उपभोक्ता अब ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, इसलिए यदि ग्राहकों को आकर्षित करने की उम्मीद है तो कंपनियों को एक ठोस ऑनलाइन पहचान स्थापित करने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारंपरिक स्टोर की तुलना में अब अधिक लोग ऑनलाइन खरीदारी करेंगे।

आज के कड़े कारोबारी माहौल में डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को कोई भी समझ सकता है। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए, इंटरनेट तेजी से अन्य सभी संसाधनों की जगह ले रहा है। कंपनियां तेजी से एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। लेकिन अगर आपके पास सही जानकारी है तो डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक करियर पथ हो सकता है। यह कोई आसान काम नहीं है। आप बहुत अधिक समय और प्रयास के बिना जीतने की उम्मीद नहीं कर सकते।

Advertisement

तो, आप ऑनलाइन विज्ञापन में भविष्य पर विचार कर रहे हैं, है ना? महान! जितनी जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप वह पूरा कर लेंगे जो आप करने के लिए निर्धारित हैं। यदि आप अधिक धन अर्जित करना चाहते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, तो यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां नवाचार और प्रौद्योगिकी के लिए आपका जुनून एक साथ आ सकता है। इस उद्योग में कई लोगों के लिए रुचि और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए एक सामान्य प्रवेश स्तर के प्रेरक हैं।

305964507 647176383416346 7929310009415388217 n

मनीष दत्त मिश्रा द्वारा टिप्स

स्व-निर्मित उद्यमी मनीष दत्ता मिश्रा ने डिजिटल मार्केटिंग पर अपने विचार रखे।

कार्रवाई करें और जितना हो सके सीखें। डिजिटल मार्केटिंग से शुरुआत करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। रास्ते में चीजों को सीखने की कोशिश करने और बाद में पछताने की तुलना में शुरू करने से पहले आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे जानना बेहतर है। अगर आप इस सलाह का पालन करते हैं तो आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं। इसके बारे में अभी और जानें।”

जब आप पहली बार डिजिटल मार्केटिंग शुरू करते हैं, तो खुद से पूछें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। यहां तक कि अगर आप जवाब जानते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सच्चे हैं। अगर आपको लगता है कि आप पैसे के लिए इस व्यवसाय में हैं तो आप गलत हैं। आप सही हैं यदि आपको लगता है कि आप इसे शिकार के रोमांच के लिए कर रहे हैं।

अंत में, और सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आपने हार नहीं मानी तो यह मदद करेगा। यदि आप अपने अभियान में पहली बार में कोई परिवर्तन नहीं देखते हैं तो हार न मानें। बहुत से लोग आपके जैसा ही महसूस करते हैं लेकिन पहली बार में बुरी तरह असफल हो जाते हैं। दृढ़ संकल्प से ही आप सभी बाधाओं को दूर करने और सफल होने में सक्षम होंगे। निराश न हों या विश्वास न खोएं; चीजों को सुधारने का हमेशा मौका होता है।

Advertisement

डिजिटल मार्केटिंग में जबरदस्त सफलता हासिल करने के लिए आपको प्रतियोगिता में सबसे आगे रहना होगा। आपको इंटरनेट मार्केटिंग और एक लाभदायक ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के बारे में सब कुछ सीखना चाहिए। यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में महारत कैसे हासिल की जाए, तो आपको इसके बारे में अभी से सीखना शुरू कर देना चाहिए। आप इंटरनेट पर उपयोगी जानकारी का खजाना पा सकते हैं। आज और जानें!

 

Continue Reading
Advertisement