Connect with us

Home

राजस्थान में सचिन पायलट के लिए एक भूमिका: जो राजस्थान को छत्तीसगढ़ से इतना आसान नहीं बना सकती है वही राजस्थान के लिए कॉन्ग्रेस के लिए

Published

on

Screenshot 2023 06 30 at 9.03.56 PM

छत्तीसगढ़ के लिए चुनी गई द्वितीय मुख्यमंत्री के रूप में टी एस सिंघ देव के नियुक्ति के बारे में केवल एक लाइन के ट्वीट के जरिए सचिन पायलट ने बयान दिया था

“दिल से ढेर सारी बधाईयाँ और शुभकामनाएं …,” पायलट ने ट्वीट किया, जुस्तुस उत्तर प्रदेश में चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ पार्टी इकाई में शांति को खरीदने के एक कदम के रूप में सिंघ देव के नामकरण के बारे में कांग्रेस ने एलान किया।

राजस्थान में तो पायलट और सीएम अशोक गहलोत ने कांग्रेस के शासन के बाद से शक्ति की जंग में एक दूसरे से टकराया है, वैसे ही छत्तीसगढ़ में सिंघ देव ने सीएम भूपेश बघेल के साथ भी खेली है। कांग्रेस ने दिखाया था कि छत्तीसगढ़ में झुरमुट को सीधा करने में सफलता मिली है, क्या ऐसा ही राजस्थान में भी हो सकता है? और फेल रिबेलियन के साथ पायलट के लिए कौन सी भूमिका मिल सकती है?

में सचिन पायलट के लिए एक भूमिक

यह वही चीज है जिसके बारे में जयपुर में चर्चा हो रही है, कबसे से कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में अपने बदलाव किए हैं।

यहां तक ​​कि बेहद आतंक हो सकता है क्योंकि राजस्थान भी छत्तीसगढ़ की तरह चुनावों की ओर जा रहा है। पायलट और गहलोत के बीच तीव्र तकरार के कारण विभाजित राजस्थान कांग्रेस जिले के कई मुद्दों पर सहमति की प्रतीक्षा कर रही है।

Advertisement

हालांकि, राजस्थान में छत्तीसगढ़ के तुलना में कांग्रेस को आगे बढ़ने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि वहां तूफ़ानी युद्ध भी हुआ है, जहां बघेल और सिंघ देव ने एक दूसरे पर व्यक्तिगत हमलों से बचा है।

इसके विपरीत, राजस्थान में तब से, जब साल 2020 में पायलट ने 18 विधायकों के साथ विद्रोह की थी, गहलोत ने उनके बारे में बात करते समय अपने छोटे सहयोगी के बारे में कहीं भी नहीं रोका, उत्तर में तेज रिटॉर्ट को खिंचते हुए। गहलोत ने पायलट को नाकारा, निकम्मा और गद्दार कहा है। पायलट ने पूछा कि क्या गहलोत के नेता सोनिया गांधी नहीं थीं बल्कि पूर्व भाजपा सीएम वसुंधरा राजे थीं।

और, छत्तीसगढ़ के तुलना में राजस्थान में एक और कारण यह है कि जबकि उपमुख्यमंत्री का पद सिंघ देव को संतुष्ट कर सकता है, पायलट को अब और नहीं चाहिए, क्योंकि उन्होंने पहले उस पद को संभाला है। उनके करीबी करीबदार बताते हैं कि वे बस एक विधायक होना पसंद करेंगे, लेकिन पारलैल पावर सेंटर, उस अधिकारी के रूप में ज्यादा सम्मानित होने की बजाय, जिसमें उनका कोई वास्तविक शक्ति या प्रभाव नहीं होगा, जिसमें गहलोत सभी फैसले कर रहे होंगे।

पायलट को मुख्यमंत्री के अलावा सरकार में किसी भी पद को संभालने से खुश नहीं होने की व्याख्या करना सफल है – वह एक कुर्सी में बैठे थे जिसे उनके विश्वास करते हैं कि उसे संख्याता से छीन लिया गया था। लेकिन एक नेता उनके बारे में कहता है कि वे यह सब कहते हैं जिसका एक ही मकसद है – उन्हें विधायक के पद से नीचे न जाने देना।

इस तरह, राजस्थान में सचिन पायलट के लिए एक भूमिका चुनावी युद्ध में राजस्थान को छत्तीसगढ़ के समान बनाने की भी कोशिश हो सकती है। उन्हें किसी अधिकारी के रूप में सम्मानित करने के लिए एक ऊंची जगह दी जा सकती है, जिससे उन्हें पार्टी में जाने वाले शक्ति और प्रभाव को बनाए रखने का मौका मिल सकता है।

Advertisement

 

Continue Reading
Advertisement