Connect with us

खबर

लोन सेटलमेंट के लिए किन -किन बातो क रखना चाहिए ध्यान-जानिए पुरी जानकारी | Today Latest Updates 2022

Published

on

loan on settlement पर रखे किन -किन बातो का ध्यान। 

loan on settlement

loan on settlement

loan on settlement करते समय हमें बहुत से ऐसी बाते है जिनका ध्यान रखना चाहिए। आज हम उन्ही बातो के बारे में आपको बतायेगे तो बने रहे हमारी वेबसाइट के अंत तक ताकि लॉन की हर बातो का ध्यान  रख सकते। loan on settlement | लोन सेटलमेंट के दौरान कर्ज लेने वाले को प्रिंसिपल अमाउंट तो पूरा चुकाना होता है, लेकिन इंटरेस्ट अमाउंट, पेनल्टी और अन्य चार्ज में राहत मिलती है।

जब कर्ज लेने वाला आदमी बैंक से लिया गया लोन चूका नहीं पता है तो उसके लिए बेंको के द्वारा कई सेटलमेंट किये जाते है। ताकि लोन लेने वाले आदमी पर कर्ज का भार थोड़ा काम पढ जाये। ऐसे में बैंक के द्वारा कर्ज लेने वाले आदमी को नोटिस दिया जाता है जिसमे लोन के सेटलमेंट के बारे में लिखा होता है।

इसे वन टाइम सेटलमेंट या ओटीएस कहा जाता है। ओटीएस के दौरान, उधारकर्ता को मूल राशि का पूरा भुगतान करना होता है।
loan on settlement लेकिन ब्याज राशि, जुर्माना और अन्य शुल्कों में राहत दी जाती है। इनमें या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से छूट दी गई है। अगर आपने भी बैंक से लोन लिया है,

किसी भी कारन से उसे चुका नहीं पा रहे हैं और लोन चुकाना चाहते हैं तो सेटलमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।आपको एक स्पष्टीकरण तैयार करने की आवश्यकता है कि बैंक आपको लोन का सेटलमेंट करने की अनुमति क्यों दे। ऐसे में आपके पास लोन सेटलमेंट का ठोस कारण होना चाहिए, (loan on settlement) जिससे बैंक को आश्वस्त किया जा सके।

इसके बाद बैंक जाकर बात करें और बताएं कि आप कर्ज नहीं दे पा रहे हैं, आप इसे निपटाने को तैयार हैं। इसके बाद लोन सेटलमेंट ऑफर करें।

Advertisement

सेटलमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

लेनदार हमेशा चाहता है कि निपटान के दौरान भी आपसे अधिकतम राशि ली जा सके, इसलिए आपको निपटान के लिए अपनी तरफ से बहुत कम प्रस्ताव देना चाहिए। आप अपनी शेष राशि का 30 प्रतिशत बातचीत करके शुरू करते हैं।
हालांकि बैंक आपको इसके लिए मना कर सकता है।

आपको बैंक द्वारा ऋण निपटान के लिए 80 प्रतिशत राशि का भुगतान करने की पेशकश की जा सकती है, लेकिन आपको इसे मना करना होगा। इसके बाद बैंक 70 प्रतिशत भुगतान करने के लिए कह सकता है, (loan on settlement) लेकिन आपको इस ऑफर को भी अस्वीकार करना होगा।

किसी तरह सेटलमेंट राशि को 50 प्रतिशत तक लाने का प्रयास करना होगा। यदि यह काम करता है, तो ऋण को 50 प्रतिशतपर अंतिम रूप दें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

लोन सेटलमेंट के नुकसान भी जानिए

निपटान के दौरान, लेनदार से आपको एक लिखित समझौता भेजने का अनुरोध करें कि आपका भुगतान ऋण के लिए आपके पास किसी भी कानूनी दायित्व को समाप्त कर देगा।लोन सेटलमेंट के नुकसान भी जानिए

loan on settlement लोन सेटलमेंट की स्थिति में, यह माना जाता है कि उधारकर्ता के पास ऋण चुकाने के लिए पैसे नहीं थे। ऐसे में कर्ज लेने वाले का क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। यह 50 से 100 अंक या अधिक हो सकता है।

Advertisement

यदि उधारकर्ता एक से अधिक क्रेडिट खाते का निपटान करता है, तो क्रेडिट स्कोर और भी कम हो सकता है।क्रेडिट रिपोर्ट में खाता स्थिति अनुभाग यह उल्लेख कर सकता है कि उधारकर्ता का लोन अगले सात वर्षों के लिए तय किया गया था। ऐसे में अगले सात साल के लिए दोबारा लोन लेना लगभग नामुमकिन सा हो जाता है। आपको बैंक द्वारा ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकता है

यह भी पढ़े :-

बैंक से FD करने पर कस्टमर्स को मिलेगा है ब्याज -यहाँ से जाने इसके बारे में पुरी जानकार।

BPSC Admit Card 2022 : BPSC Hall Ficket आज किये जायेगे जारी -यहाँ से करे एडमिट कार्ड डाऊनलो

 

Advertisement
Continue Reading
Advertisement