Connect with us

खबर

BPSC Admit Card 2022 : BPSC Hall Ficket आज किये जायेगे जारी -यहाँ से करे एडमिट कार्ड डाऊनलोड

Published

on

BPSC Admit Card 2022 इस लिंक से करे सबसे पहले डाउनलोड। 

BPSC Admit Card 2022

BPSC Admit Card 2022

बिहार लोक सेवा आयोग का आज एडमिट कर करि किया जा रहा है ,आप बिहार  पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हो। इसके बारे में पुरी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट bbchindi.in पर मिल जाएगी। तो जुड़े हमारी पोस्ट के अंत तक।

कब जारी किया जायेगा BPSC Admit Card 2022 जारी 

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) आज यानी 20 सितंबर 2022 को 67वीं बीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (67th BPSC) में भाग लेने वाले 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड (67th BPSC Admit Card) जारी करेगा।

जो भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर पाएंगे। एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवारों को अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। नीचे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका दिया गया है।

67 वीं बीपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा (BPSC 67th Exam) 30 सितंबर शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा 21 सितंबर को होनी थी।

लेकिन किन्हीं कारणों से इसे 30 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीपीएससी की 67वीं भर्ती अभियान के तहत राज्य भर के विभिन्न सरकारी विभागों में 807 पदों को भरा जाएगा। इस परीक्षा में 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। परीक्षा के पैटर्न की अगर बात की जाए तो उम्मीदवारों से करंट 150 अंको वाले सवाल पूछे जायेगे।

Advertisement

BPSC Admit Card 2022 किस तरह से करे डाउनलोड। 

सबसे पहले आपको अपना गूगल क्रोम को ओपन करके उसके ब्राउजर में BPSC Admit Card प्राप्त करने की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर टाइप करे। ये BPSC Admit card प्राप्त  करनी  की आधिकारिक वेबसाइट है। जहाँ से आप अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करे सकते हो। आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने पर आप उस जगह पाए पहुंच जायेगे जहा से आप आपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

जब आप बताई गयी वेबसाइट पर क्लिक करते है तो आधिकारिक वेबसाइट के पेज पर एडमिट कार्ड का ऑप्शन मिलेगा। उस वाले ऑप्शन कर क्लिक करने पर आप के सामने एक दूसरा पेज ऑप्शन होगा।

जिसमे आपको एडमिट कार्ड से संबधित कुछ जानकारी देनी पड़ेगी। जब आज मागि गयी जानकारी उसमे भरते है तो आपके सामने एक अगल पेज ओपन होगा। पेज ओपन होते ही आपके सामने आपका एडमिट कार्ड दिखने जिसके कोने पर तीर के निशान मिलेगा उस  क्लिक करने कर आप अपना एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हो।

सामान्य वर्ग के लिए 40 प्रतिशत अंक जाना जरुरी। 

BPSC  की परीक्षा में पास होने वाले अभियर्थियों को 40 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है। गा. जबकि, पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 36.5 प्रतिशत तथा दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों को 32 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य कर दिया है।

पहले किस कारण से हुई थी यह परीक्षा रद्द।

BPSC की परीक्षा पिछली साल भी ली गई  थी लेकिन इस परीक्षा का प्रश्न पत्र लिक हो जाने की वजह से इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। लेकिन इस साल इस परीक्षा को वे दुबारा से ले रहे है। मैं आपको बता दू की इस परीक्षा में 150 अंको के सवाल पूछे जाएग। जिनमे से हर किसी को अपने वर्ग  के हिसाब से अंक लाने पड़ेगे।

Advertisement

बिहार लोक सेवा आयोग की बेवसाइट के मुताबिक परीक्षा में अभ्यर्थियों से करंट अफेयर्स, इतिहास, सामान्य विज्ञान, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय राजनीति सहित अन्य विषयों से कुल 150 अंको के सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

इस परीक्षा के अंदर केवल 802 रिक्त  पदों के लिए भर्ती की जाएगी। आवदेन के लिए आप अपने आस -पास के ई -मित्र पर जाकर कर सकते है।  इस तरह की अधिक खबरों के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे। यहाँ पर आपको हर तरह की जानकारी रोज मिलती रहेगी।

यह भी पढ़े :-

सलमान खान के शो Big Boss 16 बिग बॉस 16 का हो रहा विरोध विरेंद्र सिंह हुडील सहित काफी नेता उतरे मैदान में

आज का पंचाग यहाँ से जाने अपनी राशिफल के बारे -कोनसी राशि वाले को मिलेगा अधिक फल | Today Latest News

Advertisement
Continue Reading
Advertisement