>
Connect with us

खबर

“CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023: प्रवेश पत्र जारी, परीक्षा तिथियाँ और अन्य जानकारी”

Published

on

CRPF कांस्टेबल भर्ती 2

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ने 4 और 5 जुलाई 2023 को होने वाली कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। यह परीक्षा भारतीय नागरिकों के लिए विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है। प्रवेश पत्र उम्मीदवारों को सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट https://rect.crpf.gov.in/ पर उपलब्ध होंगे।

उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पहले यूजरआईडी और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। उन्हें अपने हॉल टिकट को स्क्रीन पर प्रदर्शित होते ही सत्यापित करना चाहिए।

यह भर्ती अभियान कुल 9,212 पदों के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 9,105 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं और 107 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। चयन प्रक्रिया में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों का चयन सीबीटी, पीएसटी, पीईटी, दस्तावेज

सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करने के साथ ही, उन्हें उन परीक्षा केंद्रों के बारे में भी जानकारी मिलेगी जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद, उन्हें रिक्रूटमेंट पोर्टल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। उन्हें वहां सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन और टेक्निकल पोस्ट एडमिट कार्ड लिंक का चयन करना होगा। उम्मीदवारों को अपना आवेदन संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, उनका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। उम्मीदवारों को अब अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना और एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखना चाहिए।

Advertisement

“CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023: प्रवेश पत्र जारी किए गए, तिथियाँ और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी”

CRPF कांस्टेबल भर्ती

CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को इस प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने और परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। यह परीक्षा 4 और 5 जुलाई 2023 को आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा केंद्रों की जानकारी भी मिलेगी।

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा। वहां, उम्मीदवारों को रिक्रूटमेंट पोर्टल वेबसाइट पर जाने के लिए कहा जाएगा। वहां सीआरपीएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन और टेक्निकल पोस्ट एडमिट कार्ड लिंक उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अपना आवेदन संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, उनका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। उम्मीदवारों को अब अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकालना चाहिए।

  1. परीक्षा तिथियाँ: CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 की लिखित परीक्षा 4 और 5 जुलाई 2023 को होगी। यह तिथियाँ उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र में स्पष्ट रूप से उपलब्ध होंगी।
  2. परीक्षा केंद्र: प्रवेश पत्र में आपको उन परीक्षा केंद्रों की जानकारी भी मिलेगी जहां आपको परीक्षा देनी होगी। इसलिए, प्रवेश पत्र को सावधानीपूर्वक देखें और अपने निकटतम परीक्षा केंद्र की जानकारी प्राप्त करें।
  3. परीक्षा पाठ्यक्रम: उम्मीदवारों को परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझने और अध्ययन करने के लिए समय निकालना चाहिए। CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में आमतौर पर जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, मैथमेटिक्स, अंग्रेजी भाषा और तकनीकी/व्यापारिक विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको परीक्षा पाठ्यक्रम पर ध्यान देकर उचित तैयारी करनी चाहिए।

“चरण बाबा मंदिर: एक प्रमुख धार्मिक स्थल”

CRPF कांस्टेबल भर्ती 2

चरण बाबा मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थित है। यह मंदिर चरण बाबा को समर्पित है, जो एक प्रमुख साधु और संत थे। यह स्थान आध्यात्मिकता, आध्यात्मिक संगठन और श्रद्धालुओं की भक्ति का केंद्र है।

चरण बाबा मंदिर की स्थापना किसी ऐतिहासिक ग्रंथ या आधिकारिक रिकॉर्ड के आधार पर नहीं हुई है, लेकिन यह स्थान लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया है। यहां की प्रमुख पूजा स्थली में एक पवित्र प्रतिमा स्थापित है, जिसे श्रद्धालुओं द्वारा पूजा जाता है।

चरण बाबा मंदिर में धार्मिक आयोजन और समारोह नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं। इनमें भजन-कीर्तन, सत्संग और प्रवचन शामिल होते हैं। धार्मिक महात्माओं के उपदेशों का प्रसार भी यहां किया जाता है। बहुत सारे श्रद्धालु चरण बाबा मंदिर की यात्रा करते हैं

मंदिर में आने वाले श्रद्धालु अपनी भक्ति और श्रद्धा के साथ चरण बाबा के दर्शन करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

चरण बाबा मंदिर का माहात्म्य और इसके चारों ओर महत्वपूर्ण स्थानों की यात्रा करने की भावना लोगों के मन में गहरी होती है। यह स्थान धार्मिकता, सद्भाव, शांति और आध्यात्मिकता की एक ऊँची मान्यता का केंद्र है। इसका दौरा करने से लोगों को आत्मा की शांति और आनंद का अनुभव होता है।

Advertisement

इसके अलावा, चरण बाबा मंदिर के आसपास आपको धार्मिक स्थलों का एक संयोजन भी देखने को मिलेगा। इसमें मंदिरों, आश्रमों, तीर्थस्थलों और साधु-संतों के निवास स्थान शामिल हो सकते हैं। इसलिए, जब आप चरण बाबा मंदिर का दौरा करें, तो इसके आसपास के स्थलों का भी दर्शन करने का प्रयास करें।

“चरण बाबा मंदिर: यात्रा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश”

चरण बाबा मंदिर की यात्रा के दौरान कुछ महत्वपूर्ण निर्देश आपकी मदद कर सकते हैं। यहां हम चरण बाबा मंदिर की यात्रा के लिए कुछ सुझाव प्रस्तुत कर रहे हैं:

  1. यात्रा की तैयारी: चरण बाबा मंदिर की यात्रा से पहले, योग्य साधनों के साथ यात्रा की तैयारी करें। यह शामिल हो सकता है प्रशासनिक फॉर्मेट, यात्रा के लिए पर्याप्त समय का निर्धारण, यात्रा अनुमानित खर्च, अकसर पूछे जाने वाले सवालों के उत्तर और विश्राम की व्यवस्था के बारे में सोचें।
  2. यात्रा के लिए अनुमानित समय: चरण बाबा मंदिर की यात्रा के लिए अनुमानित समय का निर्धारण करें। इसमें यात्रा के लिए उपयुक्त मौसम, राष्ट्रीय और स्थानीय अवकाश के मामले को ध्यान में रखें। यात्रा की योजना बनाते समय आपके आसपास के स्थानों की भी जांच करें, जो आपके लिए आकर्षक हो सकते हैं।
  3. चरण बाबा मंदिर जाने से पहले स्थानीय नियमों और गाइडेलाइन का पालन करें। अपने व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए हमेशा अपने साथ मोबाइल फोन, पानी बोतल, अपनी आवश्यकतानुसार खाद्य पदार्थ और बाजार में उपलब्ध बाकी सामग्री जैसे धनुष, पंजा, आदि लें।
  4. स्थानीय जनसंपर्क करें: अपनी यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों और पर्यटन विभाग से संपर्क करें और स्थान के बारे में जानकारी प्राप्त करें। इससे आप यात्रा के दौरान किसी भी नई सूचना और सुरक्षा सम्बंधी निर्देशों को प्राप्त कर सकते हैं।
  5. सावधानियां और नियमों का पालन करें: चरण बाबा मंदिर की यात्रा के दौरान सावधानियां और नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यात्रा के समय सुरक्षित रहें, यात्रा की संभावित मुद्दों को समझें और स्थानीय प्रशासनिक नियमों का पालन करें।
  6. सामरिक सामग्री का उपयोग करें: चरण बाबा मंदिर की यात्रा में आपको शारीरिक और मानसिक
Continue Reading
Advertisement