Connect with us

खबर

Sunny Nimhan (चंद्रशेखर विनायक निम्हण) व्यापार, राजनीति और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी देते है

Published

on

Sunny Nimhan

पुणे शहर के लोगों के बीच प्यार से Sunny Nimhan कहे जाने वाले चंद्रशेखर विनायक निम्हण ने उद्यमिता और राजनीति के क्षेत्र में भी तरक्की की है।

उनके निरंतर सामाजिक प्रयासों ने उन्हें उन लोगों के साथ अच्छी तरह से जुड़ने में मदद की है जो जरूरत के समय में उनकी ओर देखते हैं। सनी ने राजनीतिक क्षेत्र में कदम रखा जब उन्हें एक राजनीतिक दल के लिए युवा अध्यक्ष चुना गया, और तब से पुणे नगर निगम में एक नगरसेवक बनने के लिए एक लंबा सफर तय किया है।

Sunny Nimhan

उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में उस पद को धारण करते हुए व्यापक कार्य किया है जो वास्तव में प्रशंसनीय है। उनका कहना है कि इस क्षेत्र को चुनने में उनका सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य अपने शहर और इसके लोगों की सेवा करना था, और उन्होंने विभिन्न प्रयासों में समर्थन के हाथ बढ़ाकर अपनी योग्यता साबित करने के लिए बहुत कुछ किया है, जिससे बड़े पैमाने पर समाज को फायदा हुआ है।

उनकी शिक्षा की बात करें तो वे पुणे विश्वविद्यालय से एक सिविल इंजीनियर हैं, जिन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई ऑस्ट्रेलिया में की है।

हालाँकि उनके पास विदेशों में कई अवसर हैं, उनका मन देश में अपने उद्यमशीलता के साम्राज्य के निर्माण में लगा था, इसलिए उन्होंने वापसी की और कई प्रमुख व्यवसायों की स्थापना की, जिन्होंने उनके नेतृत्व में बहुत अच्छा किया है।

Advertisement

Sunny Nimhan

उनकी कुछ परियोजनाएं जिन्हें व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है, वे हैं सनी वर्ल्ड, जो पुणे में सबसे बड़ा साहसिक और मनोरंजक पार्क है, ठिकाना, एक लोकप्रिय खाद्य श्रृंखला है जिसकी पुणे में तीन शाखाएं हैं, और गोल्ड का जिम, और कई अन्य। कई अन्य व्यवसायों के मालिक और सफलतापूर्वक प्रबंधन करने वाले सनी कहते हैं, “मैं हमेशा व्यापारिक दुनिया में अपनी पहुंच का विस्तार करने और उनमें संभावित अवसरों को लेने के लिए प्रयास करता हूं।”

Sunny Nimhan सक्रिय रूप से सामाजिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं जो समुदाय को एक साथ लाते हैं।

उनके विभिन्न कार्यक्रमों का उद्देश्य बच्चों के ज्ञान और लोभी शक्ति को बढ़ाना है, विशेष रूप से ग्रीष्मकाल के दौरान आयोजित किया जाता है, जिसमें कई बच्चे भाग लेते हैं।

लोकप्रिय डांस पुणे डांस प्रतियोगिता के पीछे उनका हाथ रहा है जहां स्थानीय लोग अपनी प्रतिभा को बड़े पैमाने पर प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।

वैश्विक महामारी के दौरान, उन्होंने सैनिटाइज़ विद सनी ड्राइव नामक एक अभियान का नेतृत्व किया, जो विभिन्न समाजों और इलाकों में स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।

Advertisement

इसके अलावा, उन्होंने हर महिला दिवस में महिला उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त किया है, जिसने पुणे टाइम्स और कई अन्य प्रमुख प्रकाशनों में व्यापक प्रचार प्राप्त किया है।

अपने राजनीतिक और सामाजिक प्रयासों के बारे में बोलते हुए, वह पहले निर्वाचित युवा अध्यक्ष थे, जो पुणे नगर निगम में नगरसेवक बने। कोई भी उन्हें अपने शहर में होने वाली विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में भाग लेते हुए देख सकता है, जिसमें उनके द्वारा आयोजित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम होते हैं।

वैश्विक महामारी के दौरान, उन्होंने सैनिटाइज़ विद सनी नाम का एक अभियान चलाया, जो एक विशेष स्वच्छता अभियान था, जो पुणे और उसके आसपास के विभिन्न समाजों और इलाकों में आयोजित किया गया था। अभी हाल ही में, जून में, उन्होंने एक रक्तदान अभियान चलाया जिसमें कई दानदाताओं ने भाग लिया। सनी का कहना है कि वह लोगों से जुड़ना पसंद करते हैं और अपने आस-पास हो रही वर्तमान स्थिति के बारे में अपडेट रहते हैं, यही वजह है कि वह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं जिनमें लोगों की भीड़ शामिल होती है।

उन्होंने पेड़-पौधे लगाकर और उनकी देखभाल कर पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य को भी आगे बढ़ाया है। उनका समाज उद्यान रखरखाव सप्ताह विशेष रूप से इसी पर केंद्रित है। अपने संबंधित क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को सम्मानित करने के लिए, वह महिला दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिन्हें पुणे टाइम्स और कई अन्य प्रकाशनों में प्रदर्शित किया गया है।

सोमेश्वर बैडमिंटन ट्रॉफी नामक उनका हाल ही में आयोजित कार्यक्रम में से एक डांस पुणे डांस नामक एक अन्य के साथ सुर्खियों में था, जिसने स्थानीय लोगों को एक बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया। पुणे सिटी भाग्यशाली रहा है कि उन्हें एक मजबूत समर्थन के रूप में मिला है, जिनके विभिन्न प्रयासों ने उन्हें नई ऊंचाइयों को छूने और अपने जीवन में और अधिक हासिल करने में मदद की है।

Advertisement
Continue Reading
Advertisement