Connect with us

खबर

नितिन पुजारी – भारतीय आध्यात्मिक नेता और पुजारी जिन्होंने अपना जीवन राजस्थान के सालासर बालाजी मंदिर को समर्पित कर दिया है।

Published

on

नितिन पुजारी

नितिन पुजारी – भारतीय आध्यात्मिक नेता और पुजारी जिन्होंने अपना जीवन राजस्थान के सालासर बालाजी मंदिर को समर्पित कर दिया है।

उन्होंने अपने देवता की सेवा करने के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया है, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि उनके पास हर समस्या का समाधान है।

जब हम अध्यात्मवाद और सर्वशक्तिमान की सेवा के लिए समर्पित लोगों के बारे में बात करते हैं, तो एक नाम जो सबसे ऊपर आता है, वह है नितिन पुजारी का, जो राजस्थान में सालासर बालाजी मंदिर की सेवा कर रहे हैं, और मानते हैं कि मानवता के लिए खुद को प्रस्तुत करना सबसे बड़ा है। भगवान को उपहार।

वह मोहनदास जी की 9वीं पीढ़ी हैं, जिनके पूरे कुल ने अपने कल्याण के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए पूजा करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया है। सदियों से, परिवार आध्यात्मिकता और इसकी विभिन्न शाखाओं में शामिल रहा है।

नितिन पुजारी

नितिन पुजारी वर्तमान पीढ़ी के भक्त हैं जिन्होंने अपने उपदेशों के कारण बड़ी संख्या में अनुयायी बनाए हैं जो सहस्राब्दियों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

ईश्वर के इस शिष्य की पूजा करने और मानवता की सेवा करने के अपने तरीके हैं क्योंकि वह अधिक आध्यात्मिक रूप से इच्छुक है, जिसकी शिक्षाओं ने उसे देश भर में व्यापक रूप से प्रभावित किया है। वे सदियों पुराने नियमों का पालन करने के साथ-साथ आधुनिकीकरण में भी विश्वास रखते हैं जो उनके भाषणों और विचारों में प्रदर्शित होता है जिसे वे अनुयायियों के बीच साझा करते हैं।

Advertisement

आध्यात्मिक नेता कहते हैं, “अगर आपको लगता है कि यह सही है, तो सच्चाई को फैलाने से कभी न डरें। प्रतिक्रिया के डर से किसी को सही से दूर नहीं जाना चाहिए, क्योंकि केवल एक ही इकाई से डरने की जरूरत है, और वह है सर्वशक्तिमान,” . उनका वास्तव में मानना ​​​​है कि केवल योजना बनाकर सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती है,

नितिन पुजारी

क्योंकि किसी को अपने दिमाग और शरीर को अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें पूरा करने के लिए लगन से काम करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा। यही वह अपनी शिक्षाओं के माध्यम से उपदेश देता है, जिसने बड़ी संख्या में सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित किया है जो उसका अनुसरण करते हैं और जो वह उपदेश देते हैं उसका अभ्यास करते हैं।

भगवान हनुमान के एक सच्चे अनुयायी, नितिन पुजारी ने अपना जीवन सालासर बालाजी मंदिर की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है, जिसमें उनके देवता हैं। उनके व्यापक कार्य ने उन्हें राज्य भर में व्यापक पहचान दिलाई है, और यहां तक ​​कि उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें विभिन्न मीडिया प्रकाशनों और समाचारों में भी चित्रित किया गया है।

मंदिर की सेवा के अलावा, वह सक्रिय रूप से समाज सेवा में भी शामिल हैं और जहां उनके समर्थन की आवश्यकता है वहां कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। पुजारी कहते हैं, ”भगवान को धन्यवाद देने का इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता कि हम उनकी कृतियों की सेवा करें.

Advertisement
Continue Reading
Advertisement