>
Connect with us

खबर

“युवाओं के लिए भारत में रोजगार की सौगात: पीएम मोदी द्वारा आयोजित रोजगार मेला”

Published

on

के लिए भारत में रोजगार 2

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के अद्यतन उपकरण में से एक हैं, जिनका उपयोग करके 70,126 युवाओं को रोजगार की सौगात मिली है। इस प्रमुख कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार मेले को संबोधित करते हुए बीजेपी सरकार के नए पहचान के रूप में उभरते नजर आए। इस समारोह में, नई नियुक्तियों की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में एक निर्णायक सरकार और राजनीतिक स्थिरता का माहौल है। इसके अलावा, उन्होंने पूर्व सरकारों की भ्रष्टाचार, योजनाओं में असंगतियों और सार्वजनिक धन के गलत इस्तेमाल को परिभाषित करते हुए उन्हें भी समाप्त कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि यह रोजगार मेले NDA और भाजपा सरकार के नए पहचान के रूप में उभरे हैं और बीजेपी के शासन के दौरान भी ऐसे कई रोजगार मेलों का आयोजन हुआ है। आजकल जो लोग सरकारी नौकरी में आ रहे है।

उनके लिए यह एक महत्वपूर्ण समय है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है अगले 25 साल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना। उन्होंने मुद्रा योजना के माध्यम से करोड़ों युवाओं को सहायता प्रदान की है और स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड-अप इंडिया जैसे अभियानों के माध्यम से युवाओं की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया है।

आज, ये स्वयंसेवी नौजवान नौकरियों को देने के माध्यम से अन्य युवाओं की मदद कर रहे हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व भर में लोग हमारे विकास की यात्रा में हमारे साथ चलने के लिए उत्साहित हैं। भारत के विश्वास और हमारी अर्थव्यवस्था पर आज बहुत अधिक भरोसा है, जो पहले कभी नहीं रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत, तमाम कठिनाइयों के बावजूद, अपनी अर्थव्यवस्था को नई ऊँचाइयों पर ले जा रहा है। विश्व की प्रमुख कंपनियाँ उत्पादन के लिए भारत में आ रही हैं,

Advertisement

“PM मोदी के नेतृत्व में रोजगार मेला: नौकरी की सौगात 70,126 युवाओं के लिए”

के लिए भारत में रोजगार

पिछली सरकारों में राजनीतिक भ्रष्टाचार, सरकारी योजनाओं में विसंगतियां और सार्वजनिक धन का दुरुपयोग देखा गया था। हालांकि, पीएम मोदी के शासनकाल में रोजगार मेलों का आयोजन करने के साथ-साथ, सरकार ने युवाओं के लिए कई नई नौकरियों की सृजनशीलता को बढ़ावा दिया है।

मुद्रा योजना एक ऐसी पहल है जिसने करोड़ों युवाओं को स्वायत्तता और आत्मनिर्भरता की मंजिल पर आगे बढ़ने में मदद की है। इसके माध्यम से युवाओं को व्यापारिक आवस्यकताओं के लिए ऋण प्राप्त करने का अवसर मिला है। स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड-अप इंडिया के तहत भी युवाओं को व्यापारी और उद्यमी बनने के लिए समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को समय के महत्व के बारे में जागरूक किया है। उन्होंने कहा कि आपके सामने अगले 25 साल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य है। इसलिए, युवाओं को नौकरी देने के साथ-

उन्हें स्वयं को समर्पित करके अन्य युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्रदान करने की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। पीएम मोदी ने बताया कि भाजपा के शासनकाल में भी ऐसे रोजगार मेले आयोजित हो रहे हैं, जिससे युवाओं को नौकरी की सौगात मिलती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब विश्व में अपनी विकास यात्रा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। विश्व भर की बड़ी कंपनियां भारत में उत्पादन करने के लिए आ रही हैं, जिससे नौकरियों का बाजार भी विस्तार हो रहा है। इससे युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर उत्पन्न हो रहे हैं।

भारतीय सरकार ने युवाओं के लिए सरकारी नौकरियों के अलावा उद्यमिता, नवाचार और नए व्यापार के लिए भी समर्थन और प्रोत्साहन कार्यक्रम शुरू किए हैं। युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें आवश्यक ज्ञान, प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान किए जा रहे हैं।

Advertisement

“सरकारी योजनाओं द्वारा युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं”

के लिए भारत में रोजगार 2

गार मेले में सरकारी योजनाओं का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। सरकार ने युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जो रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से युवाओं को नौकरी पाने, उद्यमिता की शुरुआत करने और स्वयं-रोजगार के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

  1. मुद्रा योजना: मुद्रा योजना के तहत स्वरोजगारी युवाओं को ऋण प्रदान किया जाता है ताकि वे अपना व्यापार शुरू कर सकें। इस योजना से कई युवा नए व्यापार आईडियाज़ पर अपना काम शुरू कर रहे हैं और स्वयं को आत्मनिर्भर बना रहे हैं।
  2. स्टार्टअप इंडिया: स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत नए और नवाचारी व्यापारों को समर्थन प्रदान किया जाता है। युवाओं को प्रशिक्षण, पंजीकरण, वित्तीय सहायता और मार्गदर्शन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं ताकि वे नवाचारी व्यवसायों की शुरुआत कर सकें।
  3. कौशल विकास योजनाएं: सरकार द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास योजनाएं युवाओं को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण प्रदान करती हैं। इसके माध्यम से युवाओं को नए कौशल सीखने और अपने नौकरी के अवसरों को बढ़ाने का मौका मिलता है। ये कौशल विकास कार्यक्रम युवाओं को विभिन्न सेक्टरों में रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद करते हैं।
  4. नौकरी योजनाएं: सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न नौकरी योजनाएं युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने और नौकरी पाने की सुविधा प्रदान करती हैं। इन योजनाओं में सरकारी नौकरियों के लिए अधिसूचनाएं जारी की जाती हैं और युवाओं को नौकरी संबंधित जानकारी, परीक्षा तिथियाँ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है।
  5. उद्यमिता योजनाएं: सरकार द्वारा चलाई जा रही उद्यमिता योजनाएं युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सहायता

“विदेश में रोजगार के अवसर: प्रवासी कामगारों के लिए योजनाएं”

विदेश में रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से प्रवासी कामगारों को विदेश में रोजगार प्राप्त करने और उनकी सुरक्षा और कल्याण की देखभाल की सुविधा प्रदान की जाती है।

  1. प्रवासी मजदूर कार्यक्रम: इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रवासी मजदूरों को विदेश में रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान की जाती है। साथ ही, इन कामगारों की सुरक्षा और कल्याण की देखभाल के लिए विभिन्न योजनाएं भी चलाई जाती हैं।
  2. विदेश में मजदूरी प्रावासी योजना: इस योजना के तहत, प्रवासी मजदूरों को विदेश में रोजगार प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, इन कामगारों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण की जिम्मेदारी भी सरकार लेती है।
  3. इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रवासी भारतीय मजदूरों को विदेश में रोजगार प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। यहां तक कि प्रवासी मजदूरों के लिए उनकी विदेश में रोजगार के दौरान उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य, और कल्याण की सुरक्षा की भी व्यवस्था की जाती है।
  4. स्किल इंडिया विदेश मिशन: इस योजना के अंतर्गत, विदेश में रोजगार प्राप्त करने के लिए भारतीय युवाओं को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके माध्यम से उन्हें विदेश में मांग के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार का अवसर मिलता है।
  5. प्रवासी वापसी कार्यक्रम: यह कार्यक्रम विदेश में नौकरी छोड़ने वाले प्रवासी कामगारों को उनकी वापसी की सहायता प्रदान करता है। इसके अंतर्गत, वापसी करने वाले कामगारों को आर्थिक सहायता, प्रशिक्षण, और उनकी आरामदायक आपूर्ति की व्यवस्था की जाती है।
Continue Reading
Advertisement