मौसम अपडेट
Photo of author

Tamil Nadu Floods : तमिलनाडु में बारिश का कहर: चेन्नई में सामान्य जीवन हुआ प्रभावित

Tamil Nadu Floods : चेन्नई और तमिलनाडु के कई हिस्सों में हाल ही में भारी बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। सड़कों और रिहायशी इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के चलते ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ गई है और सार्वजनिक परिवहन सेवाएँ भी प्रभावित हुई हैं।

Tamil Nadu Floods

Tamil Nadu Floods : चेन्नई और तमिलनाडु में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

Tamil Nadu Floods : चेन्नई और तमिलनाडु के कई हिस्सों में हाल ही में भारी बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। सड़कों और रिहायशी इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के चलते ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ गई है और सार्वजनिक परिवहन सेवाएँ भी प्रभावित हुई हैं।

चेन्नई एयरपोर्ट पर स्थिति गंभीर हो गई है, जहाँ कम से कम आठ उड़ानों को रद्द करना पड़ा। इस संकट के बीच, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राहत कैंपों में रहने वाले प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना।

Tamil Nadu Floods : दक्षिण भारत में भारी बारिश: बंगाल की खाड़ी से उठ रहा डिप्रेशन

Tamil Nadu Floods : दक्षिण भारत में भारी बारिश की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी पर एक डिप्रेशन तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। यह मौसम प्रणाली इन राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश लाने की उम्मीद है, जिससे बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

स्थानीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस बारिश के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ सकता है और कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या सामने आ सकती है। प्रशासन ने संबंधित विभागों को सतर्क रहने और आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

Tamil Nadu Floods : बारिश के पीछे के कारण: तमिलनाडु में मानसून के बाद की बारिश

Tamil Nadu Floods : तमिलनाडु में मानसून के बाद भी लगातार बारिश होने के कई कारण हैं। वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण जलवायु पैटर्न में बदलाव आ रहा है, जिससे बारिश के समय और मात्रा में परिवर्तन हो रहा है।

तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित होने के कारण, यहां बनने वाले चक्रवात और निम्न दबाव के क्षेत्रों का भी बारिश पर गहरा असर होता है। इसके अलावा, सर्दियों का मौसम नजदीक आने पर पश्चिमी विक्षोभ भी भारी बारिश का कारण बन सकते हैं।

मौसमी घटनाएं, जैसे एल नीनो और ला नीना, भी बारिश के पैटर्न को प्रभावित करती हैं। इसके साथ ही, शहरीकरण, जंगलों की कटाई और बांधों के निर्माण जैसी गतिविधियां भी बारिश के पैटर्न में बदलाव ला रही हैं।

Tamil Nadu Floods : चेन्नई में भारी बारिश का सिलसिला: अद्यतन मौसम रिपोर्ट

चेन्नई, जो लगभग 1.1 करोड़ की आबादी वाला शहर है, ने सोमवार रात से लगातार भारी बारिश का सामना किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) के अनुसार, शहर में सोमवार सुबह 8:30 से मंगलवार सुबह 8:00 तक औसतन 6.9 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

कुछ क्षेत्रों में बारिश की मात्रा और भी अधिक रही है, जैसे एन्नोर में 10 सेंटीमीटर तक वर्षा हुई। वहीं, मनाली, कोलाथुर और टीवीके नगर ने भी 9 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की है।

Tamil Nadu Floods : मौसम विभाग की चेतावनी: तमिलनाडु में बारिश और बाढ़ की स्थिति

Tamil Nadu Floods : मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग में बना कम दबाव का क्षेत्र तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ते ही और मजबूत हो गया है। इन क्षेत्रों में उत्तर पूर्वी हवाओं के प्रभाव से बादल बने हैं, जिसके परिणामस्वरूप भारी बारिश हो रही है।

राज्य में बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इस चेतावनी के मद्देनजर, चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में स्कूल और कॉलेजों को बुधवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इसके अतिरिक्त, आईटी कंपनियों को 18 अक्टूबर तक वर्क फ्रॉम होम लागू करने के लिए कहा गया है। कर्नाटका में भी इसी दिन स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की गई है।

Tamil Nadu Floods : दक्षिण रेलवे ने भी घोषणा की है कि तमिलनाडु के बेसिन ब्रिज और व्यासरपडी रेलवे स्टेशनों के बीच जलभराव के कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

इस समय नागरिकों को सावधान रहने और आवश्यक जानकारी पर नज़र रखने की सलाह दी गई है।

ये भी पढें :

विदाई के बाद भी बरस रहा है मानसून, राजस्थान के छह जिलों में बारिश

चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात: भारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें

Leave a Comment