WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Air Force Agniveer Vacancy: एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती का 2500 पदों पर नोटिफिकेशन जारी –

भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर भर्ती के तहत 2500 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन फॉर्म 8 जुलाई से शुरू होंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को वायु सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा और वे देश की सेवा कर सकेंगे।

Air Force Agniveer Vacancy – इंडियन एयरफोर्स में अग्निवेश भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है इंडियन एयर फोर्स एग्री वीर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है यह भर्ती लगभग 2500 पदों के लिए निकल गई है जिसके लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन फार्म मांगे गए हैं आवेदन फार्म 8 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक भरे जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • आवेदन शुरू होने की तिथि: 8 जुलाई
  • आवेदन की अंतिम तिथि: [तिथि जोड़ें]
  • परीक्षा की तिथि: [तिथि जोड़ें]

पात्रता मानदंड:

  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स जैसे विषय शामिल हों।
  • आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच होना आवश्यक है (दोनों तिथियों सहित)।

आवेदन प्रक्रिया:

  1. ऑनलाइन आवेदन: उम्मीदवारों को वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  2. नोटिफिकेशन पढ़ें: आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  3. आवेदन फॉर्म भरें: आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें।
  4. आवेदन शुल्क: सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपए निर्धारित किया गया है।
  5. फाइनल सबमिट और प्रिंट आउट: आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करें और आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लें।

Air Force Agniveer Vacancy :-इंडियन एयरफोर्स में अग्निवेश भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है इंडियन एयर फोर्स एग्री वीर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है यह भर्ती लगभग 2500 पदों के लिए निकल गई है जिसके लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन फार्म मांगे गए हैं आवेदन फार्म 8 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक भरे जाएंगे।

Untitled design 5
Air Force Agniveer Vacancy

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपए निर्धारित किया गया है।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती आयु सीमा

Air Force Agniveer Vacancy :-इस भर्ती के लिए आयु सीमा 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अर्थात अभ्यर्थी का जन्म 2 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच (दोनों तिथियों सहित) होना आवश्यक है।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती चयन प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर करवाया जाएगा।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती फिजिकल स्टैंडर्ड

ऊंचाई: 152.5 सेमी
छाती: न्यूनतम 5 सेमी का फैलाव

शारीरिक फिटनेस टेस्ट (पीएफटी): टेस्ट (पीएफटी) में 1.6 किमी की दौड़ शामिल होगी, जिसे 06 मिनट और 30 सेकंड के भीतर पूरा किया जाएगा। उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए निर्धारित समय के भीतर 10 पुश-अप, 10 सिट-अप और 20 स्क्वाट भी पूरे करने होंगे।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

विज्ञान विषय। ऑनलाइन टेस्ट की कुल अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे।

विज्ञान विषयों के अलावा। ऑनलाइन टेस्ट की कुल अवधि 45 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी और रीजनिंग और सामान्य जागरूकता (आरएजीए) शामिल होंगे।

विज्ञान विषय और विज्ञान विषयों के अलावा। ऑनलाइन टेस्ट की कुल अवधि 85 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित और रीजनिंग और सामान्य जागरूकता (आरएजीए) शामिल होंगे।

ऑनलाइन टेस्ट के लिए अंकन पैटर्न:-
प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक।
एक प्रश्न के लिए शून्य (0) अंक।
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

Air Force Agniveer Vacancy :-इस भर्ती के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।

अब, आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फाइनल सबमिट पर क्लिक करें। अंत में, आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लें।

Air Force Agniveer Vacancy Update

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू: 8 जुलाई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 28 जुलाई 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें
आवेदन फॉर्म: यहां से करें

Leave a comment