खबर

Dr Sankalp Jain से खास बातचीत: Sex प्रॉब्लम पर चुप्पी घातक हो सकती है , छिपाएं नहीं

Published

on

Sexologist Dr Sankalp Jain – सेक्स एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही लोग या तो शर्मा कर चुप्पी साध लेते हैं या उनकी भौंहें तन जाती हैं. कई लोग इस शब्द को मुंह से निकलने पर भी नाराज हो जाते हैं, पर सेक्स संबंधी समस्याएं आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं. अस्त-व्यस्त जीवनशैली और उचित खान-पान के अभाव में भी बहुत से लोग विभिन्न सेक्स समस्याओं से पीड़ित हैं इनको छुपाने के बजाय, इन पर खुल कर बात करना बेहद आवश्यक है

इसके चलते लोग अपनी सेक्स संबंधी समस्या किसी से कह नहीं पाते और इलाज के लिए यूं ही भटकते रहते हैं. सेक्स को लेकर अगर मन में कोई शंका है, कोई शारीरिक समस्या है, या जीवन में इससे जुडे़ आनंद का अभाव है तो उचित परामर्श और इलाज जरूरी हो जाता है. ऐसे समय में जब इंटरनेट, टेलीविजन, अखबार और होर्डिंग्स सहित सड़क किनारे की दीवारें विभिन्न प्रकार के लुभावने विज्ञापनों से पटी पड़ी हैं तब इस समस्या को लेकर हिचक या चुप्पी इंसान की दुर्गति कर देती है

क्या आपके पास सेक्स संबंधी समस्याएं हैं और आप उन्हें दूर करना चाहते हैं?

क्या आप इस बारे में घबराहट महसूस करते हैं और किसी से बात करने में हिचकिचाते हैं?

क्या आपके मन में सेक्स संबंधी सवाल हैं जो आप जानना चाहते हैं लेकिन विषय के बारे में खुल कर बातचीत नहीं कर पाते हैं?

Advertisement

अगर हाँ, तो आप अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए अब फिर से उत्साहित हो जाइए। आप अपने सेक्स संबंधी समस्याओं के बारे में विश्व के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ संकल्प जैन से खुलकर बात कर सकते हैं

सेक्स समस्याएं व्यक्ति की यौन शक्ति को प्रभावित करने वाली समस्याओं को कहा जाता है। ये समस्याएं पुरुषों और महिलाओं दोनों में होती हैं और इन्हें शारीरिक या मानसिक दोनों का कारण हो सकता है। कुछ सामान्य तौर पर सेक्स समस्याओं के लक्षण निम्नलिखित होते हैं:

  1. यौन इच्छा में कमी: यह एक बहुत ही सामान्य सेक्स समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में होती है। इसमें व्यक्ति को यौन इच्छा में कमी होती है और वह अपनी समस्या के बारे में किसी से भी नहीं बात करना चाहता है।
  2. यौन संबंधों में नपुंसकता: यह पुरुषों में आम समस्या है जिसमें वे अपनी संभोग शक्ति को नहीं बना पाते हैं। इसके चलते उन्हें व्यवहारिक समस्याएं और मानसिक तनाव होता है।
  3. उत्तेजित न होना: इस स्थिति में, व्यक्ति अपने स्तंभन शक्ति को बढ़ाने में असमर्थ होता है और उत्तेजित नहीं होता है। इस समस्या का कारण बैहतरीन जीवनशैली, स्ट्रेस, चिंता और विभिन्न दवाओं का अधिक सेवन हो सकता है।
  4. स्तंभन दोष: यह समस्या महिलाओं के विषय में नहीं होती है, बल्कि पुरुषों में यह समस्या होती है जहां वे सम्पूर्णता के साथ अपने स्तंभन शक्ति को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं। यह समस्या शारीरिक स्तंभन शक्ति की कमी, मानसिक तनाव, व्यक्तिगत चिंताओं और दवाओं के दुष्प्रभाव से हो सकती है।अधिकतर सेक्स समस्याएं उपचार के द्वारा ठीक हो सकती हैं। आयुर्वेद उन समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली और सुरक्षित उपाय हो सकता है जो दवाओं और सर्जरी के उपयोग से संभव नहीं होता है
  5. शीघ्र पतन: शीघ्र पतन एक और समस्या है जिसे एक समय तक नजरअंदाज नहीं किया जाता तो यह दूर करना मुश्किल हो सकता है,इस समस्या में व्यक्ति को यौन संबंध स्थापित करते समय जल्दी ही वीर्य निकल जाता है। यह सामान्यतया मानसिक तनाव के कारण होता है लेकिन कई बार शारीरिक कारण भी हो सकते हैं

हाल ही में विश्व प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट Dr Sankalp Jain से एक्सक्लूसिव बातचीत में यह बात सामने आई कि सेक्स समस्याओं पर चुप्पी घातक है. विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के बावजूद, भारत अभी भी एक ऐसा देश है जहाँ लोग अपनी यौन समस्याओं के बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं। डॉ संकल्प जैन ने इस मुद्दे पर अपनी चिंता व्यक्त की और लोगों से आगे आने और मदद लेने का आग्रह किया।

Dr Sankalp Jain के अनुसार, भारत में लोग अभी भी सेक्स समस्याओं के बारे में बात करने से कतराते हैं, जो चिंता का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि इस झिझक के कारण लोग अपनी समस्याओं को छुपा कर रखते हैं और चुपचाप सहते हैं, जो आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

बातचीत के दौरान, Dr Sankalp Jain ने सेक्स से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने और वर्जनाओं को तोड़ने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्तंभन दोष, शीघ्रपतन और कम कामेच्छा सहित लोगों द्वारा सामना की जाने वाली आम समस्याओं के बारे में कुछ अंतर्दृष्टि और समाधान भी प्रदान किए।

Sankalp Jain एक विश्व प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट हैं और एक दशक से अधिक समय से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उन्होंने हजारों रोगियों को उनकी यौन समस्याओं को दूर करने और एक सुखी और पूर्ण जीवन जीने में मदद की है। विभिन्न प्रकाशनों में उनका लगातार योगदान रहा है और क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें पहचाना गया है।

Advertisement

“अमेरिकन बोर्ड ऑफ सेक्सोलॉजी एंड अमेरिकन बोर्ड ऑफ सेक्सोलॉजिस्ट्स” द्वारा प्रमाणित भारत के पहले साइको सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. संकल्प जैन एक दशक से अधिक समय से यौन अक्षमताओं को दूर करने और स्वस्थ जीवन जीने में लोगों की मदद कर रहे हैं। डॉ जैन के परीक्षण भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को प्रस्तुत किए गए हैं, और उनके उत्पाद जीएमपी प्रमाणित हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे 100% मूल और दुष्प्रभावों से मुक्त हैं।

Dr Sankalp Jain एक ऐसे परिवार से आते हैं जो 1926 से यौन समस्याओं से पीड़ित लोगों की मदद करने के व्यवसाय में है, जब उनके परदादा ने इसे शुरू किया था। डॉ. जैन के पिता डॉ. ए.के. जैन, एक प्रसिद्ध आयुर्वेद सेक्स विशेषज्ञ भी हैं, जो कई वर्षों से पारिवारिक व्यवसाय चला रहे हैं।

Sexologist Dr Sankalp Jain

Dr Sankalp Jain के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने खुलासा किया कि तनाव, चिंता, धूम्रपान, शराब पीने और खराब पोषण सहित विभिन्न कारकों के कारण यौन कमजोरी और अक्षमता हो सकती है। हालांकि, वह इस बात पर जोर देते हैं कि उचित मार्गदर्शन और उपचार से रोगियों को उनकी यौन अक्षमताओं से ठीक किया जा सकता है।

Dr Jain ने सुखी वैवाहिक जीवन में यौन प्रदर्शन के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने समझाया कि यौन असंतोष लंबे समय तक चिंता का कारण बन सकता है, जिसके कारण साथी एक-दूसरे से नाखुश हो सकते हैं और अंततः तलाक की ओर ले जा सकते हैं। डॉ जैन यौन समस्याओं का सामना कर रहे जोड़ों को चुप रहने के बजाय पेशेवर मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सेक्सोलॉजी के क्षेत्र में Dr Sankalp Jain के योगदान को भारत सरकार द्वारा मान्यता दी गई है, और उन्हें भारत के उपराष्ट्रपति से राष्ट्रीय प्रतीक के साथ एक पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है। अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के साथ, डॉ जैन यौन समस्याओं वाले लोगों को प्रभावी समाधान प्रदान करना जारी रखते हैं और उन्हें स्वस्थ और पूर्ण जीवन जीने में मदद करते हैं।

सेक्स समस्याओं से कैसे निपटा जाए?

डॉ संकल्प जैन बताते हैं कि अधिकतर सेक्स समस्याएं तनाव से होती हैं। जीवनशैली के बदलते समय के साथ लोग तनाव से पीड़ित होते हैं जिससे उन्हें चिंता का सामना करना पड़ता है। इस से राहत पाने के लिए लोग धूम्रपान, शराब आदि की लत अपनाते हैं। कई लोग धन संबंधी समस्याओं के चलते ठीक से खाना नहीं खा पाते हैं जिससे सेक्स समस्याएं हो सकती हैं। यह समस्या ठीक गाइडेंस और उपचार से ठीक की जा सकती है

सेक्स समस्याओं का क्या कारण हो सकता है?

सेक्स समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, खानपान की बुरी आदतें, दवाओं का अधिक सेवन आदि

क्या सेक्स डिसफंक्शन के लिए कोई आयुर्वेदिक दवा है?

हाँ, ऐसी कई आयुर्वेदिक दवाएं हैं जो सेक्स डिसफंक्शन को ठीक करने में मदद करती हैं। यह दवाएं प्राकृतिक तत्वों से बनी होती हैं और किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से मुक्त होती हैं। लेकिन इन दवाओं का उपयोग करने से पहले आपको एक डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए

क्या सेक्स डिसफंक्शन जैसी समस्याएं लोगों के जीवन को प्रभावित करती हैं?

हाँ, सेक्स डिसफंक्शन जैसी समस्याएं लोगों के जीवन को बहुत ही असरदार तरीके से प्रभावित करती हैं। इससे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। सेक्स डिसफंक्शन से जुड़ी समस्याएं सामाजिक और पारिवारिक जीवन में असंतोष लाती हैं जो समस्याओं को और अधिक बढ़ाता है।

सेक्स कितनी देर करना चाहिए?

इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है। यह आपकी वांछा और स्थिति पर निर्भर करता है। इससे पहले कि आप सेक्स शुरू करें, आपको यह जानना आवश्यक होता है कि आप वास्तव में तैयार हैं या नहीं

सेक्स में जल्दी नहीं होने के उपाय क्या हैं?

अधिक समय तक सेक्स करने के लिए कुछ उपाय हैं। जैसे कि ध्यान केंद्रित करना, स्तंभन बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन और बेहतर संभोग करने के लिए अपनी श्वसन तकनीक का उपयोग करना।

सेक्स समस्याओं के इलाज के लिए आयुर्वेद फायदेमंद हो सकता है?

जी हां, आयुर्वेद सेक्स समस्याओं के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आयुर्वेद में सेक्स समस्याओं के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है, जैसे कि औषधियों, योग, प्राणायाम, धातु और ओज की बढ़ाई, आहार और व्यायाम आदि।
आयुर्वेदिक इलाज सेक्स समस्याओं को जड़ से मिटाने में मदद करता है और सेक्स क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा, इसके प्रयोग से संबंधों में खुशहाली बढ़ाई जा सकती है और जीवन में एक सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है।
इसलिए, यदि आप सेक्स समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप एक अनुभवी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते हैं।
Advertisement

Trending

Exit mobile version