खबर

Hari Soni ने दी चेतावनी !!! खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट , बेहद जोखिम भरे हैं ये 5 Android apps

साइबर सुरक्षा सलाहकार Hari Soni ने दी चेतावनी !!! खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट , बेहद जोखिम भरे हैं ये 5 Android apps

Published

on

अगर आप Android फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। 5 खतरनाक Android ऐप्स की जानकारी सामने आई है। ये ऐप फोन डेटा के साथ-साथ बैंकिंग डिटेल्स भी चुराते हैं। इससे आपको आर्थिक रूप से काफी नुकसान हो सकता है। यहां आपको इसकी पूरी डिटेल बताई जा रही है।

अब फोन का इस्तेमाल सिर्फ बातचीत के लिए नहीं होता। मोबाइल अब स्मार्टफोन बन गया है। इसका इस्तेमाल फोटो क्लिक करने से लेकर पैसे ट्रांसफर करने तक किया जाता है। इस वजह से हमारे बैंक की कई जानकारियां भी फोन में स्टोर रहती हैं। हैकर्स इसका फायदा उठाने की कोशिश करते रहते हैं।

राजस्थान के रहने वाले जाने-माने उद्यमी साइबर सुरक्षा सलाहकार Hari Soni ने इस बात पर जोर दिया नया घोटाला हो रहा है। इसमें मैलवेयर के जरिए यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है। यह मैलवेयर यूजर के बैंक अकाउंट की डिटेल स्कैमर्स तक पहुंचाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, मैलवेयर यूजर्स के अकाउंट नंबर, लॉगइन आईडी शामिल हैं।


साइबर सुरक्षा सलाहकार Hari Soni ने दी चेतावनी !!! खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट , बेहद जोखिम भरे हैं ये 5 Android apps

इससे यूजर का बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस मैलवेयर से सावधान रहें। कुछ समय पहले 5 Android ऐप्स के बारे में एक रिपोर्ट आई थी। ये ऐप बेहद खतरनाक हैं और यूजर्स के बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

यहां आपको इन ऐप्स के बारे में बताया जा रहा है। अगर आपने भी इन ऐप्स को इंस्टॉल किया है तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें। रिपोर्ट के मुताबिक, फाइल मैनेजर स्मॉल, लाइट, माय फाइनेंस ट्रैकर, जेटर ऑथेंटिकेशन, कोडिस फिस्कल 2022 और रिकवर ऑडियो, इमेज और वीडियो ऐप्स में वायरस पाए गए हैं।

Advertisement

खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, अगर आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें, ये स्कैमर्स को आपके बैंक अकाउंट की डिटेल भेज देते हैं, जिससे आपको आर्थिक नुकसान होगा। इससे पहले की रिपोर्ट्स में कहा गया था कि इन ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है। आपको बता दें कि इस तरह के ऐप्स को लेकर समय-समय पर रिपोर्ट्स आती रहती हैं। किसी भी ऐप को आधिकारिक ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें। ऐप डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और अन्य विवरण देखें।

Trending

Exit mobile version