खबर

बैंक से FD करने पर कस्टमर्स को मिलेगा है ब्याज -यहाँ से जाने इसके बारे में पुरी जानकार।

Published

on

FD Rate Hike बैंक कस्टमर्स को एफडी पर मिलेगा ज्यादा ब्याज। 

FD Rate HikeFD Rate Hike

 

हेलो दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की जब हम बैंक से FD करवाते है तो हमें बैंक पहले काम दर पर ब्याज देती थी लेकिन अब सभी बैंको ने अपने नियमो में बदलाव कर दिया है वे अब आप से जो ब्याज लेगी उसका 10 ब्याज से आप से पैसा लेगी।

नियम कुइछ इस तरह से  निकला गया था जब बैंक में लोग FD करवा ते है तो उन्हें उससे कोई फायदा नहीं हो रहा था। तो बैंको ने अपने इस नियम में बदलाव कर के FD Rate Hike कर दी। यदि आपने भी बैंक को FD के रूप में लोन दे रखा है तो आगे की जानकारी को जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। इसलिए आप हमारी पोस्ट के अंत तक बने रहे।

FD Rate Hike इंडियन ओवरसीज बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.FD Rate Hike भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद अब सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक कर्ज की दरों को महंगा कर रहे हैं। हालांकि, इसके साथ ही बैंक अपनी FD दरों में भी बढ़ोतरी कर रहे हैं। इसी सिलसिले में सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए खुशखबरी दी है। बैंक ने अपनी FD दरों में बढ़ोतरी की है।

ये नई दरें 13 सितंबर यानी कल से लागू होंगी। FD Rate Hike इंडियन ओवरसीज बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। अगर आपके पास एकमुश्त राशि है और आप इसे अच्छी और सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहते हैं तो आप FD में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं

Advertisement

फिक्स डिपॉजिट आपको एक निश्चित अवधि के लिए धन निवेश करने और निश्चित ब्याज दर पर रिटर्न अर्जित करने की अनुमति देता है। FD की ब्याज़ दर सेविंग अकाउंट की ब्याज़ दर से ज़्यादा होती है, जिससे आप अपनी सेविंग्स को और ज़्यादा बढ़ा सकते हैं।

सावधि जमा या सावधि जमा (FD) एक लोकप्रिय निवेश योजना है। इसमें एक निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। FD पर हर साल पहले से तय दर पर ब्याज दिया जाता है। जब FD मैच्योर हो जाती है, तो मूलधन के साथ ब्याज का भुगतान किया जाता है।

FD कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका पैसा एक निश्चित समय के लिए सुरक्षित हो जाता है, जिस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता और फिक्स्ड रिटर्न मिलता रहता है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने 444 दिनों की स्पेशल FD लॉन्च की है। (FD Rate Hike) इस योजना में ग्राहक को 444 दिनों के लिए 5.65 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद कई बैंकों ने अपनी एफडी दरों में वृद्धि की है। निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने भी अपनी एफडी दरों में वृद्धि की है। (FD Rate Hike) बैंक ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। ये दरें 9 सितंबर से लागू हो गई हैं।7-29 दिन की FD

इंडियन ओवरसीज बैंक की नई ब्याज दरें-जानिए।

 

Advertisement
  1. 7-29 दिन की FD – 3.25%
  2. 30-45 दिनों की FD – 3.35%
  3. 46-90 दिनों की FD – 3.75%
  4. 91-120 दिनों की FD – 4.10%
  5. 121-179 दिनों की FD – 4.10%
  6. 180-269 दिन की FD – 4.65%
  7. 270 दिन से लेकर 1 साल तक की FD – 4.65%
  8. 1-2 साल के बीच की FD – 5.50%

फिक्स्ड डिपाजिट के प्रकार।

  1. बैंक डिपाजिट
  2. संचयी फिक्स्ड डिपाजिट
  3. कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट
  4. गैर-संचयी फिक्स्ड डिपाजिट
  5. टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट
  6. NRI के लिए फिक्स्ड डिपाजिट
  7. स्टैंडर्ड/रेगुलर फिक्स्ड डिपाजिट
  8. सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपाजिट

कुछ इस तरह से बैंको ने FD के नये नियम निकाले है जिसकी पुरी जानकारी मैंने आपको बता दी है। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट bbchindi.in से जुड़े रहे। यहाँ पर आपको हर रोज नई जानकारी मिलती रहेगी।

यह भी पढ़िए :-

BPSC Admit Card 2022 : BPSC Hall Ficket आज किये जायेगे जारी -यहाँ से करे एडमिट कार्ड डाऊनलोड

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मामले में तीन गिरफ्तार पुलिस को मिले कई सबूत -जानिए | Today Latest News 2022

Trending

Exit mobile version