Connect with us

खबर

आशुतोष पांडेय : एक प्रेरक व्यक्तित्व

Published

on

302450904 1251800715576869 67405347322459404 n

वर्ष 1997 में आगरा के रहने वाले स्नातक के छात्र आशुतोष पांडेय को उस समय मे डिजिटल मार्केटिंग की महत्ता समझ आ गई थी। उन्हें साफ दिख रहा था कि भविष्य में सूचना प्रोधोगिकी के बिना दुनिया का काम काज चलना मुश्किल हो जाएगा। इसी विचार के साथ आशुतोष ने अपनी कुशाग्र बुद्धि से सहज जान लिया कि सबसे बेहतर भविष्य इसी क्षेत्र में है। उन्होंने एचसीएल कैरियर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट से 2011 में एमसीआईटीपी (माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफाइड आईटी प्रोफेशनल) प्रमाणन और सीसीएनए प्रमाणन का कोर्स किया। यह वह समय था जब फ्लिपकार्ट और एमेजॉन जैसे प्लेटफॉर्म भारत में अपना दायरा विकसित कर रहे थे। उनकी सफलता से प्रेरित होकर एमसीआईटीपी कोर्स करने के दौरान ही आशुतोष ने इस क्षेत्र में प्रवेश करने का निर्णय लिया। इसलिए उन्होंने 2011 में jhapatle.com नाम से एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। इस वेब पोर्टल ने आशुतोष को न केवल तुरंत सफलता दिलाई साथ ही उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिला। 

304782339 1207534263435591 8944740395789726111 n

मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा के एक सम्मानित ब्राह्मण परिवार से सम्बंध रखने वाले आशुतोष का जन्म पंजाब के जालंधर में हुआ और उनकी स्नातक की पढ़ाई के समय उनका परिवार आगरा आ बसा। 

अपने वेब पोर्टल की सफलता के बाद आशुतोष ने लुका मार्टिन नाम से एक ब्रांड पंजीकृत किया और अपने उत्पादों को अलगअलग ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर सूचीबद्ध किया। वह शॉपक्लूज में गोबर के कंडे लॉन्च करने वाले पहले व्यक्ति थे। क्योंकि उस समय नवरात्र का त्योहार था और खबर उस समय भी वायरल हो गई थी

इसके अलावा उन्होंने 2017 तक क्रिप्टो करेंसी के तहत माइनिंग भी की। साथ ही उन्होंनेअपना कम्युनिकेशननाम से एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी लॉन्च की। हालांकि लॉन्च की गई कंपनीअपना कम्युनिकेशनटर्नओवर के मामले में उत्पादक थी, लेकिन डिजिटल एजेंसी को और अधिक नवीन और रचनात्मक बनाने के लिए उन्होंने अपने दोस्तों के साथ 2017 में invenciatechnology.com लॉन्च की। वर्ष 2020 में उन्होंने burnstudy.com की शुरुआत की जिसके माध्यम से वह युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए न केवल प्रेरित कर रहे हैं साथ ही पर्याप्त जानकारी देकर उन्हें प्रशिक्षित भी करते हैं। 

यहां इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि आशुतोष भी भारत सरकार के डिजिटल इंडिया फ्लैगशिप कार्यक्रम से प्रेरित थे। उन्हें डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने का जुनून है।

Advertisement

आशुतोष पांडे बचपन से ही समाज के विकास के लिए लोगों को सशक्त बनाने में विश्वास रखते थे। उन्होंने हमेशा जरूरतमंद लोगों की मदद की। हालांकि एक वाणिज्य स्नातक, उनका प्रौद्योगिकी और उसके बाद के विकास की ओर बहुत झुकाव था।

आशुतोष डिजिटल पावर की क्षमता से रोमांचित हैं। उनका संगठन इनवेंसिया टेक्नोलॉजी सम्मानित ग्राहकों को अनुकूलित सहायता प्रदान करता है। कंपनी पेशेवरों की एक टीम को नियुक्त करती है जो डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न उपकरणों में विशेषज्ञता रखती है और बाजार खंड को देखते हुए व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार विशिष्ट उपकरण को नियोजित करती है। आशुतोष ने कई दर्जन वेब पोर्टल्स के विकास और डिजिटल मार्केटिंग के लिए अपनी सेवाएं दीं हैं। historypandit.com, agrabharat.com और cloudmagica.com उनके सफल और संतुष्ट ग्राहकों में से प्रमुख हैं। 

ग्राहकों के व्यवसाय से संबंधित विशिष्ट शोध कार्य करके ग्राहकों के साथ व्यवहार करने में आशुतोष पांडे का अभिनव दृष्टिकोण उनके संगठन को एक सम्मानित ब्रांड बनने में सहायता करता है।

Continue Reading
Advertisement