खबर

Ankur Chandrakant – अब हैकर्स के निशाने पर आपका सोशल मीडिया, जाने माने साइबर सलाहकार ने दी चेतावनी

साइबर क्राइम पर जाने-माने साइबर एक्सपर्ट Ankur Chandrakant और डिजिटल क्रिएटर्स पर साइबर क्राइम

Published

on

साइबर क्राइम पर जाने-माने साइबर एक्सपर्ट Ankur Chandrakant और डिजिटल क्रिएटर्स पर साइबर क्राइम

ब्लॉकचैन, एनएफटी, क्रिप्टो और मेटावर्स की गहरी समझ रखने वाले प्रसिद्ध साइबर सुरक्षा और फोरेंसिक विशेषज्ञ Ankur Chandrakant ने डिजिटल क्रिएटर्स पर साइबर अपराध और साइबर अपराध पर चर्चा की। “साइबर अपराध को कंप्यूटर नेटवर्क, सिस्टम और प्रौद्योगिकी पर निर्भर उद्यमों के दुर्भावनापूर्ण उपयोग के रूप में परिभाषित किया गया है,” वे बताते हैं। यह ग्रह पर सबसे लोकप्रिय और व्यापक प्रकार की आपराधिक गतिविधियों में से एक है। दुर्भावनापूर्ण कोड का उपयोग डेटा को संशोधित करने और साइबर अपराधों की एक श्रृंखला में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जाता है।”
अंकुर ने कहा, “फ़ोटोग्राफ़र, वीडियो संपादक, ब्लॉगर, प्रभावित करने वाले, और अन्य रचनात्मक लोग नौकरी और लाभ के लिए इंटरनेट पर महत्वपूर्ण रूप से भरोसा करते हैं। नतीजतन, वे साइबर अपराधियों के लिए एक लोकप्रिय लक्ष्य बन जाते हैं जो उनके काम की नकल करना, उनके ऑनलाइन खातों तक पहुंच प्राप्त करना या संवेदनशील डेटा चोरी करना चाहते हैं। क्रिएटर्स को उन कुछ प्राथमिक खतरों के बारे में पता होना चाहिए, जिनका वे सामना करते हैं ताकि वे जान सकें कि अपना बचाव कैसे करना है।

पांच साइबर सुरक्षा खतरों पर जाएगी जिनका सामना कलाकार करते हैं और उनसे कैसे निपटें

उन्होंने क्रिएटर्स को पांच साइबर सुरक्षा खतरों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, “पांच खतरों में समझौता किए गए खाता लॉगिन प्रमाण पत्र, सोशल इंजीनियरिंग हमले, मोबाइल सुरक्षा के लिए खतरे, क्लाउड सुरक्षा के लिए खतरे और रैंसमवेयर हमले शामिल हैं।”
पहला समझौता खाता लॉगिन क्रेडेंशियल है। “सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले और ब्लॉगर, उदाहरण के लिए, अक्सर कई प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं और अपने काम को बढ़ावा देने के लिए कई ऑनलाइन प्रोफाइल बनाए रखते हैं। अगर कोई और इन खातों तक पहुंच प्राप्त करता है, तो वे निर्माता की प्रतिष्ठा या वित्त को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने में सक्षम हो सकते हैं। कमजोर पासवर्ड का उपयोग खाता उल्लंघनों का प्रमुख कारण है।

ऑनलाइन पेशेवरों के रूप में रचनाकारों को अपने खातों की सुरक्षा को अत्यंत गंभीरता से लेना चाहिए। मजबूत पासवर्ड सेट करना पहला कदम है। इतना कहने के बाद, कुछ क्रिएटर्स अपना काम करने के लिए हर दिन कुछ ही अकाउंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक के लिए मजबूत और याद रखने में मुश्किल पासवर्ड सेट करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप कमजोर पासवर्ड का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो यह केवल कुछ समय की बात होगी जब तक कि आपके खाते हैक नहीं हो जाते। यदि आपको उन्हें याद रखने में परेशानी होती है तो एक पासवर्ड मैनेजर आपको अपने क्रेडेंशियल्स पर नज़र रखने में मदद कर सकता है।

सोशल इंजीनियरिंग अटैक – “सोशल इंजीनियरिंग हमले मनोवैज्ञानिक हेरफेर का उपयोग करते हैं ताकि लोगों को अहानिकर गलतियां करके महत्वपूर्ण जानकारी को उजागर करने के लिए मजबूर किया जा सके। क्योंकि वे अपना अधिकांश कार्य समय ऑनलाइन बिताते हैं, इसलिए क्रिएटर्स साइबर-जागरूक हैं। फिर भी, वे जोखिम भरे लिंक पर क्लिक करने या हानिकारक फ़ाइलों को डाउनलोड करने जैसी अनजाने में होने वाली त्रुटियों को करने के लिए प्रवण हैं। धमकी देने वाले कलाकार सार्वजनिक रूप से सुलभ जानकारी जैसे ईमेल, फोन नंबर और पोर्टफोलियो के आधार पर बड़े समूहों में कलाकारों को इस उम्मीद में निशाना बनाते हैं कि वे बिना सोचे समझे गलती कर देंगे। फ़िशिंग सबसे प्रचलित सामाजिक इंजीनियरिंग हमला है। फ़िशिंग तब होता है जब हैकर्स किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में संचार भेजते हैं जो वे नहीं हैं। इसका उद्देश्य पीड़ित को छिपे हुए सॉफ़्टवेयर से संक्रमित करना है या उन्हें लॉगिन पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के लिए छल करना है। रचनाकारों के साथ, हैकर ग्राहक के रूप में पेश आ सकते हैं और पीड़ित को मैलवेयर युक्त एक दुर्भावनापूर्ण लिंक भेज सकते हैं।
मोबाइल सुरक्षा के लिए खतरा है – अंकुर ने कहा, “अधिकांश सामग्री निर्माता नियमित रूप से सामग्री उत्पन्न करने के लिए अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। नतीजतन, उन्हें यह समझना चाहिए कि अपने उपकरणों को साइबर सुरक्षा के खतरों से कैसे सुरक्षित रखा जाए। निम्नलिखित सबसे आम मोबाइल फोन साइबर सुरक्षा चिंताएं हैं। सार्वजनिक वाई-फाई का लाभ उठाते हुए, कोई प्रमाणीकरण सुरक्षा प्रक्रिया मौजूद नहीं है, चोरी या शारीरिक नुकसान। सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करते समय, क्रिएटर्स को इससे बचना चाहिए या वीपीएन का उपयोग करना चाहिए। उन्हें अपना फोन खोलने के लिए पासकोड या चेहरे या फिंगरप्रिंट पहचान का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

क्लाउड सुरक्षा के लिए खतरा है – उन्होंने कहा, “डाटा स्टोरेज और क्लाउड के जरिए शेयर करना क्रिएटर्स का दूसरा स्वभाव बन गया है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन रचनाकारों को पता होना चाहिए कि वहाँ खतरे हैं, और उन्हें पता होना चाहिए कि उनसे कैसे बचा जाए। सच है, अधिकांश भरोसेमंद क्लाउड प्रदाता हमलों को विफल करने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय अपनाते हैं। दुर्भाग्य से, यह जरूरी सुरक्षा नहीं है। गलत कॉन्फ़िगरेशन शायद क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा जोखिम है। यदि डेवलपर किसी प्लेटफ़ॉर्म से अपरिचित हैं, तो वे अनजाने में सेटिंग्स को गलत तरीके से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जिससे संवेदनशील जानकारी तक अवांछित पहुँच की अनुमति मिलती है।
आखिरी रैंसमवेयर अटैक है – उन्होंने कहा, “रैंसमवेयर एक प्रकार का मैलवेयर है जो आपके डेटा को प्रकट करने की धमकी देता है जब तक कि आप अपराधियों को फिरौती नहीं देते। हमलावरों द्वारा आपके डिवाइस को हैक करने और फिरौती मांगने के लिए उपयोग की जा सकने वाली महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, उस पर मैलवेयर डाल दिया जाता है। रैंसमवेयर एक अधिक गंभीर खतरा बनता जा रहा है, जिसमें प्रत्येक वर्ष सैकड़ों नए बदलाव दिखाई दे रहे हैं और भुगतान किए गए फिरौती में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। क्रिएटर्स को अभी भी व्यवसायों के रूप में देखा जाता है, चाहे वे अकेले काम करते हों या टीम के साथ। हैकर्स अपने डेटा तक पहुंच प्राप्त करने के लाभों के बारे में अच्छी तरह जानते हैं।”
एडटेक कंपनी ‘एडुफ्लक्स360’, एक ब्रांड मैगजीन और पीआर एजेंसी ‘एक्सक्लूसिव अफेयर्स’, और एक इन्फ्लुएंसर मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म ‘इन्फ्लुएंसर डेक’ जैसे कई शीर्ष स्टार्टअप के संस्थापक और सीईओ, अंकुर चंद्रकांत ने कहा कि सोशल मीडिया भी प्रचार करने की कुंजी है साइबर अपराध को कम करने के रूप में। डिजिटल क्रिएटर्स को सेमिनारों और वेबिनारों में स्वेच्छा से भाग लेना चाहिए और अपने प्रशंसकों और अनुयायियों को पर्याप्त जागरूकता और जानकारी प्रदान करनी चाहिए।

अंत में, उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “ब्लॉगर, फ़ोटोग्राफ़र, प्रभावित करने वाले और अन्य निर्माता अपनी आजीविका के लिए इंटरनेट पर पर्याप्त रूप से (और अक्सर विशेष रूप से) भरोसा करते हैं। नतीजतन, उन्हें विभिन्न प्रकार की साइबर सुरक्षा चिंताओं के बारे में पता होना चाहिए। शुक्र है, कलाकार सतर्क रहकर, मौजूदा जोखिमों के बारे में सूचित होकर और हमलों से बचने के लिए सुरक्षा उपायों को लागू करके साइबर हमले के खतरे को काफी कम कर सकते हैं।

Advertisement

Trending

Exit mobile version