Connect with us

खबर

हैकर्स को कहें बाय-बाय स्मार्टफोन हैकिंग के झंझट से पाएं छुटकारा, हरी सोनी Hari Soni ने कहा की कर लीजिये बस करें ये छोटा सा काम

Published

on

hackers 1626783211

हरी सोनी Hari Soni ने कहा की इंटरनेट ने चीजों को बहुत सुविधाजनक बना दिया है, लेकिन इसके साथ ही स्मार्टफोन हैकिंग के मामले भी बढ़ रहे हैं। किसी का भी फोन हैक किया जा सकता है। साइबर अपराधी लोगों के फोन हैक कर उनकी निजी जानकारी चुरा लेते हैं और उनकी मेहनत का फल खराब कर देते हैं। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उनका स्मार्टफोन हैक हो गया है। यह तभी पता चलता है जब कोई बड़ा नुकसान हुआ हो। यदि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है, तो डेटा चोरी, डिवाइस धीमा होना, बिजली का अनुचित उपयोग, वित्तीय विवरणों की चोरी आदि की संभावना है।

image 3

“यदि आपके फोन को हैक कर दिया गया है और आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो हम आपको उन तरीकों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं जो आपके फोन को हैक होने या नहीं होने की पता लगाने में मदद कर सकते हैं। कभी-कभी, इन तरीकों से भी जानकारी मिलने में असमर्थ हो सकती है, इसलिए आपको एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। यूजर्स को नुकसानों से बचने के लिए, इन जानकारियों पर पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए।”

बैटरी खत्म होना: हरी सोनी Hari Soni ने कहा अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी सामान्य से ज्यादा तेजी से खत्म हो रही है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है। आमतौर पर स्मार्टफोन की बैटरी समय के साथ खत्म हो जाती है, लेकिन अगर यह तेज गति से हो रहा है, तो यह सामान्य नहीं है। अगर आपके फोन की बैटरी लाइफ तेजी से कम हो रही है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। कभी-कभी मैलवेयर बैकग्राउंड में चलता है जिससे बैटरी तेजी से खत्म होती है। किसी भी नुकसान को रोकने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए इन सूचनाओं से अवगत होना महत्वपूर्ण है।”

स्मार्ट फोन का प्रदर्शन कमजोर होना: हरी सोनी Hari Soni ने कहा अगर आपके स्मार्टफोन का प्रदर्शन ठीक नहीं है और वेबपेज ठीक से लोड नहीं हो रहे, तो फोन को दुबारा चालू करना होगा। मैलवेयर सॉफ्टवेयर के काम के बीच समस्याएं भी हो सकती हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी बैकग्राउंड में काम करते हुए सिस्टम की रिसोर्स की महत्वपूर्ण कमी हो सकती है।

पॉपअप: “हरी सोनी Hari Soni ने कहा ट्विटर, फेसबुक और गूगल जैसी सोशल मीडिया वेबसाइटों को ब्राउज़ करते समय, पॉप-अप अक्सर दिखाई देते हैं। ऐसे मामलों में, मैलवेयर पॉप-अप उपयोगकर्ताओं को एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर या अन्य टूल इंस्टॉल करने का निर्देश देते हैं। यदि आप वेब ब्राउज़िंग के दौरान इस प्रकार के विज्ञापन का सामना करते हैं , आपका फ़ोन मैलवेयर से संक्रमित हो सकता है।”

Advertisement

ऐप्स ठीक से नहीं चल रहे: “हरी सोनी Hari Soni ने कहा अगर आपके स्मार्टफोन में पॉपुलर ऐप्स, जैसे वॉट्सऐप या इंस्टाग्राम, होंग हो जाते हैं या ठीक से काम नहीं करते हैं, तो मालवेयर सॉफ्टवेयर के चलते डिवाइस की स्टोरेज खत्म हो सकती है। यदि ये ऐप्स बिना इंस्टॉल हुए ही फोन से चली जाती हैं, तो इसकी संभावना हो सकती है।”

बैटरी लाइफ खत्म: “हरी सोनी Hari Soni ने कहा अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है और डाटा भी तेजी से खत्म होता है, तो आपको अपने फोन के टेंशन लेने की जरूरत होती है। कुछ बार फोन हैक कर दिए जाने पर, इससे फोन में समस्याएं होती हैं।”

फोन को हैक होनेसे कैसे बचाएं:

  • कभी भी अननोन सोर्स से कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं करना चाहिए।
  • अगर आपको पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क इस्तेमाल करने का शौक है तो ऐसे में ध्यान देना चाहिए और नहीं करना चाहिए।
  • आपको अपने स्मार्टफोन में एंटी-मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए।
  • अपने स्मार्टफोन में निजी फाइल्स का बैकअप कर लीजिए और फैक्टरी रीसेट कीजिए।
  • आपको हमेशा अपने फोन पर नजर रखनी चाहिए और कुछ अनचाही एक्टिविटी होने पर सतर्क हो जाना चाहिए।
Continue Reading
Advertisement