Connect with us

खबर

बेजुबान पंछियों के लिए ‘परिण्डा अभियान’ की शुरुआत: Narendra Singh Rawat की पहल

Narendra Singh Rawat ने बेजुबान पक्षियों के कल्याण के लिए सामाजिक कार्य को बढ़ावा देने के लिए केंद्र वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले ‘पक्षियों के लिए अभियान – परिण्डा’ का शुभारंभ किया।

Published

on

Narendra Singh Rawat

Narendra Singh Rawat ने बेजुबान पक्षियों के कल्याण के लिए सामाजिक कार्य को बढ़ावा देने के लिए केंद्र वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले ‘पक्षियों के लिए अभियान – परिण्डा‘ का शुभारंभ किया।

अभियान का उद्देश्य गर्मी के दिनों में पानी की कमी के कारण इन प्राणियों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को आगे आने और कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

नरेन्द्र सिंह रावत ने पक्षियों के लिए अभियान – परिण्डा’ का शुभारंभ

सामाजिक सरोकारों के प्रति अपने समर्पण के लिए जाने जाने वाले रावत का मानना है कि मनुष्य के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम पर्यावरण और इसके सभी निवासियों की देखभाल करें। उन्होंने कहा, “पक्षी हमारे पर्यावरण का अभिन्न अंग हैं और प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करें।”

Narendra Singh Rawat

अभियान के हिस्से के रूप में, अक्संद्रा वेलफेयर सोसाइटी ने लोगों से पेड़ लगाने और उनके आसपास पक्षियों के अनुकूल आवास बनाने का आग्रह किया। Narendra Singh Rawat ने पक्षियों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हमारे कार्यों का इन प्राणियों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है और यह उनके जीवन को प्रभावित करता है। के लिए उपयुक्त। आवास बनाकर हम उनके अस्तित्व को सुनिश्चित कर सकते हैं। और पर्यावरण की सामान्य भलाई में योगदान दें “

पक्षियों के लिए परिण्डा अभियान को पहले से ही सभी उम्र और जीवन के क्षेत्रों के लोगों से महत्वपूर्ण समर्थन मिला है। केंद्र वेलफेयर सोसाइटी द्वारा की गई गतिविधियों में भाग लेने और समर्थन करने के लिए कई लोग आगे आए। संगठन अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने और अधिक लोगों को शामिल करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों को आयोजित करने की योजना बना रहा है।

Narendra Singh Rawat ने सभी से हाथ मिलाने और पक्षियों और सभी जीवों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने की दिशा में कदम उठाने की अपील की। उन्होंने कहा: “समाज कल्याण और कल्याण के लिए हमारे प्रयास केवल लोगों तक ही सीमित नहीं होने चाहिए। आइए सभी प्राणियों के प्रति अपनी करुणा और देखभाल का विस्तार करें और साथ मिलकर हम एक अधिक सामंजस्यपूर्ण दुनिया बना सकते हैं।”

Advertisement

परिण्डा अभियान इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि कैसे छोटे कार्य सामाजिक क्रिया को बढ़ावा देने और सभी जानवरों के जीवन में सुधार लाने में बड़ा अंतर ला सकते हैं। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग इस प्रक्रिया में शामिल होंगे, निश्चित रूप से इसका पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और समाज में सकारात्मक बदलाव आएगा।

सामाजिक कार्यों में एक्टिव रहते हैं नरेन्द्र सिंह रावत

Narendra Singh Rawat एक शिक्षाविद होने के साथ साथ एक सोशल वर्कर और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। अक्षेंद्र वेलफेयर सोसायटी के सचिव रावत को इससे पूर्व भी कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है, जिसमे हाल ही में मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन की ओर से दिया गया। इसके अलावा एजुकेशनल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी प्रमुख है

रावत स्कूल का संचालन करने के साथ रावत सामाजिक कार्यों में बढचढ कर हिस्सा लेते हैं। कोरोना काल में उन्होंने गरीब और असहाय लोगों की खूब मदद की। कई दिनों तक हजारों लोगों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया। गरीब और असहाय परिवारों के बच्चों पर विशेष ध्यान देकर उनके अध्यापन से जुड़ी तमाम सामग्री का निशुल्क वितरण करते हैं। साथ ही उनका ध्येय है कि फीस के अभाव में कोई शिक्षा से वंचित ना रहें। शिक्षा का अधिकार कानून के बारे में लोगों को बताते हैं और इसका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करते हैं

Continue Reading
Advertisement