WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महिला और बाल विकास मंत्री, श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने दिल्ली में विभिन्न संस्थानों का दौरा किया

महिला और बाल विकास मंत्री, श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने महिला और बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, 

महिला और बाल विकास मंत्री

महिला और बाल विकास मंत्री, श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने महिला और बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री, श्रीमती सवित्री ठाकुर के साथ दिल्ली स्थित निर्मल छाया परिसर का दौरा किया, जहां केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न कल्याण संस्थान स्थित हैं। इस दौरे में मंत्रालय के सचिव, श्री अनिल मलिक भी शामिल थे।

प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित “विकसित भारत” की प्राप्ति के लिए महिला नेतृत्व विकास और ‘कोई भी बच्चा पीछे न छूटे’ के दृष्टिकोण को साकार करना आवश्यक है।

मंत्री महोदया ने बालिकाओं के लिए बाल गृह, महिलाओं के लिए आफ्टर केयर होम और बाल कल्याण समिति का दौरा किया। ये संस्थान कठिन परिस्थितियों में बच्चों की पारिवारिक आधारित गैर-संस्थागत देखभाल को प्रोत्साहित करते हैं और ये मिशन वात्सल्य के तहत चलाए जाते हैं। केंद्रीय मंत्री ने इन केंद्रों में बच्चों के साथ बातचीत की।

उन्होंने वन स्टॉप सेंटर और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संकल्प-हब का भी दौरा किया। ये संस्थान महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किए गए हैं और मिशन शक्ति के तहत कार्य करते हैं। मंत्री महोदया के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे, और इन संस्थानों की क्षमताओं को और सुधारने के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इस दौरान बाल अधिकारों की वकालत, जागरूकता और किशोर न्याय देखभाल और संरक्षण प्रणाली को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

Connect wit ushttps://bbchindi.in/

Leave a comment